भारत की पहली देशी वैक्सीन को मिली तीसरे फेज के परीक्षण की अनुमति

भारत की पहली देशी वैक्सीन को मिली तीसरे फेज के परीक्षण की अनुमति

सेहतराग टीम

भारत की पहली वैक्सीन उम्मीदवार पर तीसरे चरण का मानव परीक्षण शुरू करने की अनुमति मिल गई है। मंगलवार को भारतीय दवा नियंत्रण प्राधिकरण की कमेटी ने वैक्सीन पर वचार-विमर्श किया और मानव परीक्षण की प्रक्रिया में मामूली बदलाव की सलाह देते हुए मंजूरी दी।

पढ़ें- दिल्ली में 4 हजार के करीब मामले आए, इन राज्यों में एक्टिव केस ज्यादा, जानें राज्यवार आंकड़े

आपको बता दें कि भारत बॉयोटेक इंडिया लिमिटेड (BBIL) ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ मिलकर 'COVAXIN' वैक्सीन विकसित किया है। करीब तीन महीने पहले जुलाई में, भारत बॉयोटेक को पहले और दूसरे चरण का मानव परीक्षण करने की इजाजत दी गई थी। अब परीक्षण शुरू करने की मंजूरी के साथ, तीसरे चरण का मानव परीक्षण अगले महीने शुरू होने की उम्मीद है।

19 जगहों पर होगा अंतिम चरण का मानव परीक्षण

फार्मा कंपनी के मुताबिक, कोरोना वायरस के अंश को नेशलन इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे में अलग कर भारत बायोटेक को स्थानांतरित किया गया था। देसी, निष्क्रिय वैक्सीन का विकास और निर्माण भारत बायोटेक के हैदराबाद स्थित केंद्र में किया गया था। जानवरों पर शुरुआती चरण के परीक्षण कर, फार्मा कंपनी ने दवा नियंत्रण प्राधिकरण से इंसानों पर परीक्षण का अगला चरण शुरू करने के लिए मंजूरी देने की मांग की थी।

जुलाई में, कंपनी ने अपने पहले और दूसरे चरण का मानव परीक्षण किया था। परीक्षण से जुड़े एक डॉक्टर वेंकट राव ने डोज दिए जाने के बाद वॉलेंटियर में एंटी बॉडीज निर्माण में बढ़ोतरी दर्ज होने की बात कही। लैब सैंपल से भी वॉलेंटियर में वैक्सीन लगाए जाने के बाद किसी तरह का साइड-इफेक्ट्स उजागर नहीं हुआ। वैक्सीन का संभावित साइड-इफेक्ट्स न होते देख, दवा निंयत्रण प्राधिकरण ने फार्मा कंपनी को इसलिए अंतिम चरण का मानव परीक्षण की अनुमति दे दी।

जानकारी के अनुसार भारत में होने जा रहे अंतिम चरण के मानव परीक्षण में 28 हजार 500 लोग शामिल होंगे। खबरों के मुताबिक, वॉलेंटियर को 28 दिनों के अंतराल पर प्रयोगात्मक वैक्सीन का दो डोज दिया जाएगा। कोवैक्सीन का परीक्षण दिल्ली, मुंबई, पटना, लखनऊ समेत 19 जगहों पर होगा।

 

इसे भी पढ़ें-

स्वाइन फ्लू की तरह सर्दियों में तेजी से फैल सकता है कोरोना: एम्स डायरेक्टर

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।